इंडिपेंडेंस डे से जुड़े कुछ अनजाने फैक्ट्स


67th इंडिपेंडेस डे पर जानिए सात ऐसे फैक्ट्स जो आपको जानने जरूरी हैं.

इंडिपेंडेंस डे से जुड़े कुछ अनजाने फैक्ट्स

1.क्या आप जानते हैं इंडिया के लास्ट वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन ने 15 अगस्त के दिन को ही आजादी का दिन इसीलिए फिक्स किया था क्योंकि दो साल पहले 15 अगस्त के दिन ही मित्र देशों की आर्मी के सामने जापान ने सरेंडर किया था.

2.15 अगस्त के दिन ही साउथ कोरिया ने जापान से(1945), बहरीन ने इंग्लैंड से(1971) और फ्रांस से कॉंगो रिपब्लिक ने(1960) फ्रीडम हासिल की थी.

3.इंडिया में ब्रिटिश शासन का लास्ट वायसराय होने की वजह से लॉर्ड माउंटबेटन को इंडिया और पाकिस्तान, दोनों देशों में इंडिपेंडेंस डे से जुड़े आयोजनों में शामिल होना था. किसी भी तरह की इनक्वीनियंस से बचने के लिए माउंटबेटन ने 14 अगस्त के दिन को पाकिस्तान का इंडिपेंडेंस डे डिक्लेयर कर दिया था.

4.जवाहरलाल नेहरू ने अपनी फेमस स्पीच ‘ट्रिस्ट विद डेस्टिनी’ प्राइमिनिस्टर बनने से पहले ही दे दी थी. उल्लेखनीय है कि नेहरू ने यह स्पीच 14 अगस्त की मिडनाइट को दी थी जबकि देश के फ्रस्ट प्राइमिनिस्टर वो 15 अगस्त की मार्निंग में बने थे.

5.अमेरिका को आज से करीब 225 साल पहले फ्रीडम मिल गई थी लेकिन इंडिया को फ्रीडम मिले सिर्फ 64 साल ही हुए हैं.

6.डेविड थोरो की बुक, जिसके अकार्डिंग किसी को भी टैक्स नहीं भरना चाहिए, से महात्मा गांधी काफी इंप्रेस हुए थे. उन्होंने इसी बुक में लिखे तरीकों को इंडिया की फ्रीडम फाइट में फॉलो किया था. नॉन कॉपेशन मूवमेंट के टाइम  फॉरेन प्रोडक्ट्स का बॉयकॉट और नमक पर लगने वाले टैक्स का विरोध किया था. जिसका रिजल्ट ये हुआ कि उनके फॉलोअर्स खुद नमक बनाने के लिए मोटिवेट हुए. ऐसे ही कुछ उदाहरण थे.

7.भिकाजी रुस्तम कामा पहली ऐसी व्यक्ति थीं जिन्होंने 22 अगस्त ,1907 को जर्मनी में तिरंगा फहराया था. लेकिन इस तिरंगे और नेशनल फ्लैग में थोड़ा डिफरेंस था. भिकाजी कामा के फ्लैग में सबसे ऊपर ग्रीन कलर, बीच में सैफरन और सबसे नीचे रेड कलर था. इस फ्लैग पर ‘वंदे मातरम’ लिखा था.

http://inextlive.jagran.com/

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s